कचेर, कचेरा, की पारिवारिक वेबसाइट में स्वागत है
सहभागिता योजना
समाज में संविभाग और संस्कार का निर्माण करना कचेर समाज की आधारशिला रही है। व्यक्ति के विकास में समाज का अशेष उपकार और अवदान होता है। अत: हर उपकृत व्यक्ति का धर्म है कि समाज से उसे जो कुछ प्राप्त हुआ है उसके बदले वह कुछ प्रतिदान करे। सहभागिता योजना इस अवधारणा का आंशिक विस्तार है।
सहभागिता योजना का मूल उद्देश्य समाज के अधिकाधिक परिवारों को सामाजिक गतिविधियों से जोड़ना, संस्थाओं में सामाजिक प्रवृत्तियों के संचालन हेतु संसाधन उपलब्ध करना, प्राप्त संसाधनों का सुनियोजित रूप से उपयोग करना तथा स्थानीय संस्थाओं की आत्मनिर्भरता को सुदृढ़ करना है।
आल इंडिया कचेर फैमिली फ्रेंड्स ग्रुप (चैरिटेबल ट्रस्ट ) द्वारा समाज एवं व्यक्ति के सर्वांगीण विकास हेतु अनेक सामाजिक गतिविधियों का संचालन किया जायेगा । ये सामाजिक गतिविधियाँ साधना, शिक्षा, संस्कार निर्माण, सेवा, समन्वय, संप्रसार आदि से जुड़ी होती हैं और धर्म शासन तथा समाज की गरिमा को बढ़ाती हैं। इन सभी प्रवृत्तियों के सम्यक संचालन के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है। अत: यह अपेक्षित है कि संपूर्ण सामाजिक गतिविधियों एवं प्रकल्पों के संचालन में सहभागी बने।
समाज ने सहभागिता के संदर्भ में विसर्जन की भावना का प्रतिपादन किया है। विसर्जन का अर्थ है त्याग। हमारे मन में त्याग की भावना तभी पैदा हो सकती है जब हम अपनी वस्तु या संपत्ति पर से अपने ममत्व को थोड़ा कम करते हैं और संग्रह एवं व्यक्तिगत स्वामित्व को त्यागने का प्रयास करते हैं। व्यक्ति में अनुकंपा की चेतना जागृत हो और वह धन के प्रति अपनी आसक्ति एवं मोह को त्यागने का प्रयास करे।
समाज या राष्ट्र हित में विसर्जन की प्रेरणा जाग्रत कर हम अपने सामाजिक की सांगठनिक शक्ति को सशक्त करने में सहयोगी बनते हैं और समाज को संपोषित, संस्कारित एवं समुन्नत करने में उदारतापूर्वक योगदान करते हैं। आल इंडिया कचेर फैमिली फ्रेंड्स ग्रुप (चैरिटेबल ट्रस्ट ) द्वारा संचालित सहभागिता योजना की यही पृष्ठभूमि है जिसके प्रति हर समाज को पूरी धार्मिकता एवं निष्ठा के साथ जुड़ने की अपेक्षा है।

महत्व
  1. अनाशक्ति की चेतना का विकास
  2. अधिकतम परिवारों की सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता
  3. संसाधनों का सुनियोजन
  4. स्थानीय संस्थाओं की आत्मनिर्भरता का विकास
  5. संस्थाओं में आर्थिक पारदर्शिता का विस्तार
  6. सामाजिक प्रवृत्तियों के संचालन हेतु संसाधनों की उपलब्धता
  7. समाज की क्षेत्रवार आर्थिक स्थिति का आकलन एवं आवश्यकताओं की पूर्ति
प्रारूप
अधिक जानकारी, सुझाव या शिकायत के लिए संपर्क करें

कॉल करें 9415007589
या हमें मेल करें : info.kacherfamily@gmail.com

भारत के अन्य जगहों से संपर्क करने के लिए नीचे क्लिक करें
यहाँ पर क्लिक करें